Menu
blogid : 12455 postid : 49

हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला

jagate raho
jagate raho
  • 456 Posts
  • 1013 Comments

जब देश आजाद हुआ था तो कम राज्य थे तो राज्य सरकारें भी कम थी ! समय की मांग के साथ तथा भौगोलिक, सांस्कृतिक, भाषा और सामाजिक विभिन्नताओं को देखते हुए प्रान्तों का विभाजन होने लगा और नए नए राज्य बनने लगे ! महाराष्ट्र से गुजरात अलग हुआ तो पंजाब से हरियाणा और हिमांचल प्रदेश अलग हए ! फिर उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड, मध्य प्रदेश से छत्तीस गढ़ और बिहार से झारखंड को अलग करके नए राज्य अस्तित्व में आये ! गुजरात मैं गया नहीं लेकिन देश ही नहीं विदेशों में भी चर्चा है की पिछले दश सालों में गुजरात ने जो उन्नति की है जो विकास गुजरात राज्य में हुआ है वह भारत के किसी भी प्रदेश में नहीं हुआ ! हाँ विपक्ष और भ्रष्टाचारी, रिश्वतखोर तो हमेशा नकारात्मक चस्मा लगाए रहते हैं और विकास को भी विघटन की संज्ञा देते हैं ! लेकिन गुजराज आज सब प्रकार से विकास सम्पन प्रदेश है और प्रथम स्थान पर है ! पाकिस्तान की सीमा से लगा है इस तरह इसने १९६५ और १९७१ की पाक-भारत युद्ध में आर्थिक और जन संहार का बहुत बड़ा नुकशान उठाया है ! दुश्मनों की
घूसपैठ, आतंकवादियों का समुद्र के रास्ते या जमीन के रास्ते चोरी छिपे राज्य के अन्दर प्रवेश करना आम बात है ! बाहर दुश्मनों के अलावा राज्य के अन्दर भी दुश्मन छिपे हुए हैं, उन सबसे लोहा लेते हए भी प्रदेश को विकास की ऊँचाइयों तक पहुचाना एक उच्च स्तर के ईमानदार, होनहार, सच्चा देश भक्त प्रशासक का ही काम हो सकता है !
नीतीश कुमार के आने से बिहार ने भी करवट बदला है और विकास दर में इजाफा हुआ है !
लालू प्रशाद यादव और उनकी पत्नी राबडी देवी बिहार की मुख्य मंत्री की कुर्सी पर बिराजमान थे और आगे बढाने की जगह बिहार को पीछे धकेलते रहे निजि बैंक बैलेंस बढाते रहे ! कहते हैं एक बार एक जापानी उद्योग पति बिहार लालू जी से मिलने आया, उसने बिहार की बिगड़ती हुई हालत देखकर कहा की “काश मैं एक साल के लिए बिहार का मुख्य मंत्री बन जाता तो बिहार को जापान जैसा ही विकसित प्रदेश बना देता”, छूटते ही लालू जी बोले और “अगर मैं जापान का प्रधान मंत्री बन जाऊं तो जापान को भी बिहार बना दूं” ! उत्तप्रदेश उडीसा में प्रगति की जगह दुर्गति हुई ! जम्मू काश्मीर, उडीसा और उत्तर प्रदेश में तो नेताओं ने
प्रजातंत्र की लुटिया ही डूबा दी और बाप ने प्रदेश की बागडोर बेटे के हाथों में थमा दी ! बिहार और उत्तर प्रदेश में नेता लोग कुर्सी हथियाने के लिए समाज को हर तरह से तोड़ने में लगे हैं ! अपर क्लास लोअर क्लास, अगला पिछड़ा, अल्प संख्यक, बहु संख्यक, अनुसूचित जाति और जन जाति, अति पिछड़ी जाति ! कभी माया अपनी माया जाल जनता पर डालती है कभी मुलायम मुल्ला मुलायम बनाकर कुर्सी हथिया लेता है, इस खींच तान में विकास का मुद्दा बहुत पीछे रह जाता है !
विकास में गुजरात के बाद अगर किसी ने तरकी की है तो वह है हिमांचल प्रदेश ! पंजाब से अलग हुए इस पहाड़ी प्रदेश ने जो विकास की सीढियां चढ़नी शुरू की तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा ! इन खूब सूरत पहाड़ियों में आज क्या नहीं है, कुदरत तो इस प्रदेश पर मेहरवान है ही साथ ही यहाँ की जनता परिश्रमी मेहनतकश है और अपने प्रदेश को सुन्दर और प्रगतिशील बनाने में सरकार को पूरा सहयोग देती है यही कारण है की यहाँ सुन्दर और साफ़ सुथरी सड़कें हैं ! सड़कें, बिजली और पानी दूर दराज के गाँवों तक पहुंचाया गया है ! खतरनाक पहाड़ियों को काटकर डबल सड़कें बनाई गयी हैं और आगे पहाड़ों को मजबूती देने के लिए मजबूत दीवार बनाई गयी है ! नौ दुर्गावों के मंदिर इसी प्रदेश में हैं और सोलन, शिमला, धर्मशाला, कुलुमनाली, डलहौजी, चंबा, नाहन, मण्डी, कालकाजी (काली का बहुत पुराना मंदिर), पालमपुर, कसौली, बरोड़, हमीरपुर, उना, नारकंडा, विलासपुर, दानाघाट, स्वारघाट, ये सारी हिमांचल प्रदेश की अति सुन्दर और खूब सूरत शहर और नगर हैं जहाँ चार से आठ मंजिल तक की आकर्षक योजना बंद बिल्डिंगें, सब तरह की सुविधाओं से सुसजित होटल और रेस्तरां हैं, जहां प्रयटक बड़ी संख्या में आकर खुशनुमा वातावरण में इस पहाड़ी प्रदेश में भरपूर आनंद का लुफ्त उठाते हैं !
२८ साल सेना में सेवा की, १९६५ और १९७१ की लड़ाइयों में भागीदार बना ! जम्मूकाश्मीर, लेह लदाक कारगिल में १० साल रहा और वहां की ऊंची ऊंची चोटियों से लेकर नदी घाटी और रणवीरसिंह पूरा जैसे मैदानी हिस्सों में भी पाकिस्तान के साथ लगने वाली सीमाओं पर तैनात रहा ! मिजो राम, अरुणांचल में भी तस्करों और विद्रोही गुटों के खिलाफ मोर्चा बंदी करने में भी योगदान दिया ! राजस्थान, में गंगा नगर, जयपुर जोधपुर, बीकानेर, नसीराबाद, जैसलमेर, किशनगढ़ तक सेना में रहते सेवा का अवसर मिला ! उत्तरप्रदेश में कानपुर, लखनऊ, फैजाबाद, बरेली, में पीस टाइम में यूनिट के साथ रहा ! ट्रेनिंग के लिए मध्य प्रदेश में सुहाग की पहाड़ियों के ऊपर लम्बे चौड़े पत्थरीले रूखे और बंजर इलाके में कैम्प लगता था और नदी जंगल पठारों में कठिन ट्रेर्निंग में हम लोग हिस्सा लेते थे ! भिंड मुरेना डाकुवों के विहद जंगलों में भी जाने का अवसर मिला ! मुम्बई दो साल कोलाबा में रहे ! भारत के पूरब पश्चिम उत्तर दक्षिण चारों भागों में सेवा का अवसर मिला लेकिन हिमांचल प्रदेश और उत्तराखंड के इलाकों में कभी सर्विस के दौरान जाने का अवसर नहीं मिला ! सर्विस से अवकास लेने के बाद बद्री नाथ केदारनाथ, नीलकंठ महादेव, हिमांचल प्रदेश में नौ दुर्गाओं के मंदिरों के दर्शन किये ! उत्तराखंड की राजधानी देहरादून जाने का भी अवसर मिला, दिल्ली में पिछले २७ सालों से परिवार के साथ रह रहा हूँ ! यहाँ की प्राकृतिक, राजनैतिक, धार्मिक, आर्थिक, भौगोलिक, प्रशासनिक, रोज के आंकड़ों की जानकारी है ! यह महान भारत की राजधानी है, केंद्र सरकार में सारे प्रदेश के छंटे राजनेता हैं, देश की आय व्यय का असली आंकड़ा यहीं निकाला जाता है ! और घोटालों की सबसे बड़ी रकम और संख्यां भी दिल्ली की ही देंन है ! जहाँ बड़े राज्याधिकारी होंगे, भ्रष्टाचार, लूट बड़ी भी वहीँ होगी ! प्रत्यक्ष को प्रमाण की जरूरत नहीं, कामन वेल्थ गेम, 2 जी, रावर्ट वाड्रा की बढ़ती हुई इनकम, सलमान खुर्शीद जी द्वारा विकलांगों के हक़ पर डाका, और भी काला धन विदेशी बैंकों में संबंधी बहुत से घोटालों में बड़े बड़े मगर मच्छ जाल में फंसे पर सहयोगी ऊँची कुर्सियों पर बैठे थे इसलिए उन्हें बेल पर छुड़ा कर पिछले दरवाजे से नयी कुर्सी पर बिठा दिया ! अब दिल्ली के चुनाव नजदीक हैं तो जनता को फिर वही पुराने हथ कंडें दिखाकर, नए नए स्वप्नों की सैर कराकर, अपने द्वारा फर्जिया विकास कार्यों को बढ़ा चढ़ाकर बताकर जनता को गुमराह किया जा रह है और अपने दुष्कर्मों को अपने अधिकारों की छतरी से ढकने का प्रयास किया जा रहा है ! पर जनता अब जग चुकी है और संविधान में अपने अधिकार और कर्तव्यों को भली भांति जानने लगी है ! शास्त्र कहते हैं कि जिस राजा के राज्य में दुष्टों के उपद्रवों से सारी प्रजा त्रस्त रहती है देश के राजा की कृति आयु ऐश्वर्य और परलोक नष्ट हो जाते हैं, लेकिन यहाँ तो राजा आँख कान बंद कर लेता है, भ्रष्ट मंत्रियों को प्रमोशन देकर उनका कद बढ़ाया जाता है ! बताओ उस राजा को नरक तो मिलेगा पर कौन सी श्रेणी मिलेगी, इसका फैसला स्वयं धर्म राज करते हैं और उनके या उनके परिवार के सदस्यों द्वारा किया गया अनिष्ट दुष्कर्मों के अनुसार अध्यक्ष देश का हो या पार्टी का प्रथम श्रेणी का दंड का भागी होता है !
हाँ विकास की बात आई है तो अब के मैं अपनी पत्नी, लड़की और धेवति के साथ शिमला गया ! मेरी धेवती सोलन की एक यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस
ग्रेजुएशन कोर्स कर रही है, उसे कॉलेज भेजने के लिए २७ अक्टूबर को कैब किराए पर लेकर शिमला गए ! साढ़े तीन बजे हम लोग शिमला पहुँच गए थे ! रास्ते में हमने कालका जी के मंदिर में काली मन के दर्शन किये, शनिवार का दिन था भीड़ बड़ी थी ! शिमला में आते ही सबसे पहले माल रोड का साफ़ सुथरा बाजार देखा ! सड़कें साफ़ मरम्मत की हुई ! जगह जगह कचरा डालने के लिए साफ़ प्लास्टिक के ढोल रखे गए थे ! दुकाने अपनी सीमा के अन्दर सजी हुई और आकर्षक थी ! कीमतें फिक्श कोई अप डाउन नहीं ! दुकानों में बड़ी भीड़ थी जैसे सारा भारत यहीं आकर खरीददारी करने आया हो ! होटल सिटी से ३ किलो मीटर दूर था, हर रोम के सामने सुन्दर और रंग बिरंगे फूलों से सजे सजाए बगीचे ! हर प्रकार सुविधाएं, यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान दिया जा रहा था, स्टाफ के लोग बहुत कर्मठ, हंसमुख और सहयोग करने वाले थे ! खाना बहुत शुद्ध और जायकेदार ! एक टाईम का सुबह ब्रेक फास्ट फ्री ! चंडीगढ़ से यहाँ तक रेल भी चलती है ! रेलवे स्टेशन इस पहाड़ी पर कितना मन मोहक लगता है इसका अनुभव स्वयं वहां जाकर लगाया जा सकता है ! कुदरत के सुन्दर मन को मोहने वाले दृश्य, गगन चूमते ऊंचे ऊंचे पेड़ इस शिमला की खूबसूरती पर चार चाँद लगा देते हैं ! अगर प्रदेश की राजधानियों की बात की जाय तो सबसे सुन्दर और आकर्षक शिमला है ! यहाँ के लोगों का रुझान जानने की कोशीश की पता लगा यहाँ के मूल निवासी सेना, प्रादेशिक सेना और केंद्र सरकार की विभिन इकाइयों में तैनात हैं लेकिन अवकास ग्रहण करने के बाद वे अपने परदेश में ही रहना पसंद करते हैं ! सरकार भी यहाँ का पानी और जवानी को प्रदेश की खुशहाली में लगाती है ! वहां कोई बाहरी प्रदेश का न जमीन खरीद सकता है न कोई जमीनी खरीद फरोक्त में हिस्सेदार बन सकता है !
यहाँ क सेब के बगीचे देखने लायक हैं, लोग खेती करते हैं और बड़ी मात्रा में फलों के बगीचों के सेव् नासपाती, आलू बुखारा, अख्रोड़ बाजारों की शोभा बढाते हैं ! यहाँ सडकों के किनारे पड़ने वाले जिला मुख्यालयों के सरकारी भवन, कार्यालय, होटल और सजे सजाए बाजार भी बड़े सुन्दर और आकर्षक लगते हैं ! चाहे वे ठेकेदार हैं चाहे मजदूर वे सारे स्थानीय हैं और मेहनत से काम करते हैं उन्हे हिमांचली होने का गर्व है और अपने राज्य का विकास में वे पूरा सहयोग करते हैं ! ठेकेदार अपना लाभ लेता है पर पर चाय में चीनी के अनुपात से ! ज्यातर लोग खुश मिजाज हैं और सही रास्ता बताते हैं, बाहर से आने वालों से हर व्यक्ति इज्जत से पेस आता है ! हाँ आम जनता रानीतिक पार्टियों के नेताओं द्वारा किए गए भ्रष्टाचार से अप्रशन्न हैं और आने वाले चुनाव में उन भ्रष्ट नेताओं की जमानत जब्त करने की योजना बना रहे थे ! इस समय हिमांचल में भाजपा का शासन है ! काँग्रेस को ये लोग ज्यादा दागी मानते हैं ! चुनाव हो चुका है दिसम्बर में पता लगेगा की कौन कितने पानी में है ! वैसे असली चुनावी लड़ाई भाजपा और कांग्रेस के बीच ही होती है ! २७ की रात को शिमला ईस्ट बोर्न होटल में आराम से बिताया और अगले दिन १० बजे शिमला को बाय बाय करते हुए हम वापिस सोलन आये, रास्ते में वाकनाघाट इलाके में जे पी युनिवरसिटी आफ इन्फार्मेशन एंड टेक्नोलोजी देखने गए ! बहुत ही शानदार सुविधाओं से लैश यह कालेज विश्व के प्रथम क्लास के कालेजों में स्थान रखता है ! कुदरत ने भी अपनी सुंदरता के रंगों से इस कालेज को और भी मन मोहक बना दिया है ! सुरक्षा के लिहाज से, शिक्षा का माप दंड को पैमाना मानते हुए इस कालेज ने उच्चता हासिल कर ली है ! भवनों के नाम बड़े बड़े महान विभूतियोंके नाम से जाने जाते हैं ! विवेकानंद भवन शिक्षा केंद्र, आजाद भवन, परमार भवन, शात्री भवन, मालवीय भवन, वसंत भवन (जे पी का निजि भवन)
यहाँ पर एक छोटासा हैली पेड ग्राउंड भी है ! यहीं बच्चों के बीच बैठ कर लंच किया और वापिस अपनी यात्रा दिली के लिए चल पड़े ! रविवार को ९ बजे दिल्ली पहुंचे शिमला की वादियों की यादों को दिमाग के कंप्यूटर में शव करके ! एक रोमांचक कभी न भुलाए जाने वाली यात्रा !

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply