Menu
blogid : 12455 postid : 868095

समाचाचारों के जंगल में तीसरा भाग

jagate raho
jagate raho
  • 456 Posts
  • 1013 Comments

आदरणीय पाठको,
अबसे पहले मैं आपका अभिनंदन करना चाहूँगा की आप इस नव सीखिए लेखक को झेल रहे हैं और वेस्वाद समाचारों के जंगल में उत्तर कर मेरा दिल रखने के लिए समाचारों को पढ़ते हैं ! मैंने भी जब देखा की आपकी कृपा दृष्टि मेरे लेख पर पड़ गयी है और आपने मेरा हौशला अफजाई करने के लिए सार्थक और सुन्दर शब्दों से अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं तो मैं अब इससे भी घने जंगल में उतरने की कुचेष्टा करने लगा हूँ , इल कहावत का सहारा लेकर की ‘जब सैंय्या कोतवाल तो डर काहे का’ ! वैसे आने वाले दिनों में इस कहावत का रंग भी फीका पड़ने वाला है क्योंकि दिल्ली की गद्दी पर अरविन्द केजरीवाल जी विराज मान हैं और वे सत्ता की कैची से दिल्ली पुलिस की असीमित अधिकारों को सीमित करने पर बहुत गहराई से विचार कर रहे है, ट्रैफिक पुलिस को तो हल्का सा झटका दे भी दिया है ! सभी पाठकों का तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूँ और आशा करता हूँ की आपकी कृपा दृष्टि ऐसे ही सदा बनी रहेगी !
अब तो इस जंगल में उतरने की आदत सी होगई है, मिलते हैं रास्ते में लोमड़ी, भेड़िया, रीछ किस्म के आदमखोर आदम के भेष में, कुछ तो प्रथम हाई हेलो में ही सेक हैण्ड से ही हाथ पकड़ कर पौंछा पकड़ लेते हैं, शैतानियत के जलवे दिखाने लगते हैं ! तो कुछ ऐसे भी हैं जो पहले मित्रता करते हैं फिर कुछ दिनों तक उल्लू बनाते हैं और मौक़ा हाथ लगते ही धोबी पछाड़ दाव लगा कर चीत कर देते हैं, जब तक आप संभल पाते हैं, जेब खाली हो चुकी होती है और आपके दिल में बैठने वाले नए नए विश्वासी दोस्त नौ दो ग्यारह हो चुके होते हैं !, वो भी बिलकुल लीगल तरीके से ! और आप, शर्म के मारे कहीं भी कमलेंट नहीं कर पाते ! ऐसे बहुरूपी इंसान जो कभी खद्दरधारी बनकर, कभी भगवा रंग मे संत सन्यासी का चोला पहिनकर, कभी पहुंचा हुआ तांत्रिक, कभी भस्मी राख पूरे शरीर पर लगाकर शिव भक्त का मुखौटा पहिने किसानों को गुमराह करके उनकी जमीन पर आश्रम बनाकर, प्रवचनों की मीठी मीठी छुरी से भोली भाली जनता का शोषण करते हैं और देश की गरीब जनता को अंधविश्वास के अँधेरे में भटकाकर धर्म भीरू बना देते हैं, चेला बनाकर स्वयं उनके गुरु और भगवान बन जाते हैं !
अब एक नजर मीडिया के ताजे ताजे अंक पर डालते हैं ! अमिताभ बच्चन, दलीप कुमार, शिया नेता प्रिंस आगा खान सहित ५ प्रतिष्ठित हस्तियों को राष्ट्रपति प्रणव मुकर्जी ने राष्ट्रपति भवन के अशोका हाल में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पदम विभूषण से सम्मानित किया ! इसके अलावा ४६ अन्य हस्तियों को पदम भूषण से सम्मानित किया गया !
नेता लोग कहीं भी कुछ भी बोल देते हैं फिर सफाई देते हैं की “मीडिया ने मेरे शब्दों को अदल बदल कर खबर बना दी है, मैंने ऐसा कुछ नहीं कहा ! आम आदमी पार्टी अभी दिल्ली की सत्ता पर जम भी नहीं पायी थी की वरिष्ठ नेताओं की आपस में नोक झोंक शुरू होगई है ! कुछ को नादिरशाही फरमान सुनाकर बाहर का दरवाजा दिखा भी दिया है, कुछ निकलने की कगार में हैं ! पार्टी की अंदुरनी खींच तान का एक हल्का सा नजारा: :-
सीएम _ डिपुटी सी एम को हाजिर किया जाय !
नेपथ्य में शोर, डिपुटी सीएम हाजिर हो !
डिप्टी भागते हुए _हुक्म अन्न दाता !
कितनी सीटें जीती हैं हमने दिल्ली की जनता को वादों की गोली खिला खिलाकर ?
सरदार ६७ सीटें, पर अब ये ६७ विधायक दो भागोें में बंट गए हैं, एक पाला विरोधियों का दूसरा हमारे समर्थकों का, ३३ _ ३३ पर एक ऐसा शख्स है जो रोज पाला बदलता है कभी हमारे पाले में तो कभी विरोधियों के साथ ! वो कौन गुस्ताख़ है जल्दी से पेस किया जाय ?
डिप्टी सीएम =सरदार ये कोई मामूली हस्ती नहीं है, ये वही है जिसकी बैगनार में बैठ कर और जिसका लोगो इस्तेमाल करके आपने चुनाव जीता है, वे हैं आपके पहले और प्रथम समर्थक
कुंदन शर्मा, जिन्होंने आपके नेतृत्व में विश्वास करके, आपको अपनी नीली बैगनार कार और लोगो दे दिया था ! अब कुंदन शर्मा का भ्रम टूट चुका है पार्टी से, उन्होंने पार्टी में मचे भगदड़ के बीच अपनी नीली गाड़ी और लोगो वापिस मांग लिया है ! आप पार्टी के पास अपना कुछ भी तो नहीं था सब समर्थकों का था ! जैसे जैसे समर्थक टूटते जाएंगे भेंट में दिया हुआ सामान भी वापिस मांगने लगेंगे !
उसकी ये मजाल, दिल्ली से पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण में ५० _५० मील दूर तक जब बच्चा रोता है तो माँ बच्चे को डराते हुए कहती है , चुप कर चुप कर ” वो आजाएगा, जो दिल्ली के तख़्त पर बैठा है !” डिप्टी सीएम = गलत सरदार अब कोई नहीं डरता ! अब तो माँएं अपने बच्चे के हाथों में आपका कार्टून पकड़ा देते हैं, उन्हें बहलाने के लिए और बच्चे उस कार्टून को दोनों तरफ पकड़ कर खींच तान करते हैं, “ये हो गई, बिजली फ्री, फिर कान खींचते हैं और कहते हैं “ये होगया पानी फ्री “”!
सीम मूंछों पर ताव देकर _देखा बच्चे भी हमें पसंद करने लगे हैं ! डीसीएम _गलत फेमी है वे आपका मजाक उड़ा रहे हैं”_ ! मजाक उड़ा रहे हैं !” ‘अन्ना जी को फोन मिलाओ’ ! अभी हाल ही में वे फिर धरने में बैठे थे और सियत बिगाड़ बैठे, फोन तक नहीं आसकेंगे” ! ‘तां ठीक है हम जनता का दरवार लगाएंगे और जनता से पूछ कर दिल्ली का चटपटा बजट बनाएंगे’ !
ड्राप सीन पर्दा गिर जाता है !

मीडिया की खबरे कभी इंसानियत को झकझोर कर रख देते हैं ! बाप ने अपनी सात साल की बची का सील भंग करके बाप बेटी के रिश्ते को ही कलंकित कर दिया, क्या ऐसे बाप को ज़िंदा रहने का हक़ है ? पुराण कथाओं में एक बार शृष्टि रचियता ब्रह्मा की कुदृष्टि अपनी ही जवान लड़की पर पड़ गयी थी, ऐवज में शंकर भगवान ने अपने त्रिशूल से उनका चारों सिरों में से एक सिर काट दिया था ! ब्रह्म ह्त्या के पाप से बचने के लिए वे केदारनाथ पर्वत घाटी में जा बसे ! लेकिन इस मृत्युलोक में ऐसे पापियों का सिर छेदन कौन करे ? एक स्कूल के प्रधानाचार्य ने एक १० साल के अपने ही विद्यार्थी को इतना मारा की उसकी मृत्यु होगई ! क्या इस प्रिंसिपल को राक्षस कहने में किसी को ऐतराज तो नहीं है ? रावण, कंस, हृणाक्ष, मारीच सुभाउ, ताड़का राक्षस योनि में थे, आदमी इनसे हमेशा सावधान रहता था लेकिन ये प्रधानाचार्य, ये बेटी का बाप तो इंसान पैदा हुए थे !!
मंहगाई की मार सहने के लिए कमर कस लें !
बताइए मंहगाई कब नहीं थी ? जब भी मंहगाई होती है किसी प्रकृति के प्रकोप से या धनपतियों की लालच जमाखोरी से, या नेता या प्रथम श्रेणी के नौकरशाहों के घोटालों से, सरकारी खजाने के रक्षकों द्वारा खजाने की लूट से, जिसकी भरपाई भोली भाली जनता की जेब से ही होती है ! !
राहुल कुछ दिनों के लिए अज्ञात वास में गए हैं ! अरे भाई यह भारत स्वतंत्र है हरेक को अपनी जिंदगी अपनी तरह जीने का हक़ है, अगर राहुल गांधी विश्राम करने के लिए अज्ञातवास में गए हैं तो कौन सा पहाड़ टूट गया, जिसको देखो राहुल कब अज्ञातवास से बाहर आरहे हैं ! मीडिया को देखो, कांग्रेसियों को देखो और तो और विपक्ष भी चुपके चुपके इस्यू बनाकर मजा ले रही है !

क्रिकेट & खिलाड़ी
इस बार इस बार युवराज को विश्व कप के लिए नहीं चुना गया था पर दिली की आई पि टीम ने युवराज को १६ करोड़ में खरीद लिया है ! प्याला ऐ पी एल मैच कलकत्ता और मुंबई के बीच हुआ और मुंबई हार गया ! मुम्बई टीम कप्तान ने ९८ रन बनाए थे जो काम नहीं आए !
दूसरा मैच ०९ अप्रैल को चिन्नई और दिल्ली के बीच हुआ और १ रन से चिन्नई जीता !
आज बस इतना ही कल फिर हाजिर होंगे आपकी सेवा में ! हरेन्द्र

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply