Menu
blogid : 12455 postid : 871620

समाचारों के जंगल में

jagate raho
jagate raho
  • 456 Posts
  • 1013 Comments

जब भी मैं सुबह सुबह पार्क में घूमने निकलता हूँ , बदन में सुस्ती, चहरे पर थकान स्पष्ट झलकती है ! यार दोस्त मिलते हैं, सब अलग अलग मिजाज के, कोई कहेगा, “अरे आज खास बात है क्या बीबी से लड कर आए हो, मुर्दनी सूरत बना के आए हो लगता है पिट कर आये हो ! “! कोई कहता है, “क्या मुंह लटका कर चलते हो यार जैसे सारे देश चलाने का बोझ आपके सर पर रखा हुआ हो, पेट कमर जैसे है ही नहीं, पता नहीं सिकुडू राम नाड़ा कहाँ बांधते हैं ? अगर कामटे हो तो कुछ खाया पीया भी करो ” ! कोई कहता, “यार जिंदगी का क्या भरोषा है, ये जिंदगी पानी का बुलबुला है, उठता तो दिखाई देता है, कब फूटता है पता भी नहीं चलता, इसीलिए यहां हंस खेल लो, फिर सारे दिन तो घर में या आफिस में मुंह लटकाके ही रहना है, घर में बीबी हंसने नहीं देगी और औफिस में बॉस कुछ न कुछ नयी उलझनों में उलझाए रखेंगे ” ! एक संत प्रवृति के वरिष्ठ नागरिक हैं जो रोज सुबह और शाम टहलने पार्क में आते हैं, उम्र तक़रीबन ९८_९९ के आस पास हैं ! चाल धीरे पर मस्त है, चहरे पर कुदरती मुस्कान, शरीर का हर अंग प्रभाव में ! वायुर्वेद पर विश्वास करते हैं, बागवानी का शौक है, ताजे ताजे फूलों से प्यार है ! उनका कहना है “जितने दिन जिओ अपने स्वास्थ्य को रोज कम से कम आधा एक घंटा जरूर दिया करो, जल्दी सोओ जल्दी उठो, सूर्य निकलने से पहले पार्क में आजाओ, जूते निकालकर ठंडी ठंडी घास पर चलो, कुछ योगा, कुछ प्राणायाम करो, मुंह में ठंडा पानी भरकर ताजे ठन्डे पानी से दोनों आँखों पर छुमा दो, आँखों की गर्मी मिट जाएगी आँखों की रोशनी बनी रहेगी ! हफ्ते में कम से कम एक दिन दांतों को टूथ पाउडर में नमक मिलाकर अंगुली से मालिस करें, दांत सुरक्षित रहेंगे, ठंडा पानी दांतों पर नहीं लगेगा ! इसके अलावा भी अंगुली मुद्रा, ऐक्यूप्रेसर ऐसी ऐसी क्रियाएँ हैं, जिन्हें रोज करने से आप डाक्टर के दरवाजे पर जाने से बच जाएंगे” !
जिंदगी की आख़री मंजिल तक हाथ और पाँव चलते रहें ! आज हर इंसान भागता हुआ नजर आ रहा है, कोई नौकरी के लिए भाग रहा है, कोई मकान के लिए तो कोई दूकान के लिए तो कोई चोरी के लिए, हर कदम संभल कर चलो, किसी अनजान पर एक दम से विश्वास मत करो ! सारे पैसे क्रेडिट डेबिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई और महत्त्व पूर्ण दस्तावेज और सारे पैसे एक ही जगह पर मत रखो ! अंग्रेजी में एक कहावत है की सारे अंडे एक ही बास्केट में नहीं रखने चाहिए, बाई चांस टोकरह गिर गई तो सारे अंडे फूट जाएंगे ” ! ऐलोपैथी का जहां तक हो सके कम से कम प्रयोग करें ! वाक करते हुए कमर गर्दन को सीधी रखें, नीची गर्दन और टेढ़ी कमर बुढ़ापे को निमंत्र देना है ! अपने बुढ़ापे के लिए अपनी जमा पूंजी पर अपना एकाधिकार रखें, मौके पर अपने भी पराए हो जाते हैं ! अभी हाल ही में एक बेटे बहू ने अपने ममी पापा की सारी जिंदगी की कमाई और मकान अपने नाम करवा दिया, जब उन्होंने अपनी दवाई के लिए पैसे मांगे तो दोनों को मार पीट कर घर से बाहर निकाल दिया ! वे दोनों बेचारे पुलिस की मेहरबानी का इन्तजार कर रहे हैं ! वैसे उनके १० /१२ साल के पोते ये सारी हरकतें देख रहे थे और आपस में कह रहे थे, “दुनिया में क्या ऐसे ही होता है की बूढ़ा होते ही माँ बाप को मार पीट कर घर से बे घर कर दिया जाता है ? हमें भी तो ऐसे ही करना पडेगा ” !
ये बुजुर्ग आज की ताजी खबरों का भी शौक रखते हैं जैसे, “कलकत्ता में ममताबनर्जी की पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के ऊपर शारदा गबन का आरोप धब्बा बनकर चिपक गया है सीबीआई वाले जांच कर रहे हैं तो ममता बनर्जी, की बंगाल मुख्य मंत्री लाल पीली होकर मोदी जी के ऊपर बेमौशम बरसात कर रही हैं ! सुभाष चंदज बॉस की मृत्यु सम्बन्धी जांच की फाइलें क्लासीफाइड से अंक्लासिफाईड करने पर अब कई अर्चने लगने लगी हैं, कैविनेट सचिव आफिसियल सीक्रेट ऐक्ट का हवाला देकर इन फाइलों को अंधेरी कोठरी से बाहर निकालने को सहमत नहीं है क्यों की इससे कही नेहरू जैसे स्वर्गवासी नेताओं के ऊपर आक्षेप आने का खतरा हो सकता है ! जम्मू कश्मीर के अलगाव बादी खुलमखुला कश्मीर घाटी में पाकिस्तान का नारा लगा रहे हैं और हमारा राष्ट्रीय झंडा जला रहे हैं ! प्रधान मंत्री टाइगर की जगह शेर को भारत का राष्ट्रीय पशु बनाना चाहते हैं ! टाइगर से शेर ज्यादा ताकतवर, ज्यादा कट हार्ड और कट डीप पर भरोषा करता है ! उन वरिष्ठ सजन का कहना है की आज पैसे के बल पर आप बड़े से बड़ा खेल खेल सकते हो ! देखिये फिल्म ऐक्टर सलमान खान के हाथों १९९८ में राजस्थान में काले मृग मारे गए थे, १७ साल के बाद सलमान कसूरवार सावित हो गया था लेकिन उसके वकीलों की टीम ने केश को दूसरा ही मोड़ दे दिया है, इस तरह सलमान खान को कुछ दिनों के फिर से लिए मानसिक तनाव से मुक्ति मिल गयी है, आगे जो होगा देखा जाएगा !
जयपुर में एक सब्जी बेचने वाले की मोहब्बत एक ब्यूटीशियन शाप में काम करने वाली एक सीधी सादी भोली भाली लड़की से होगई ! मोहब्बत शुरू हो गई, डेढ़ साल तक ये हाइड और सीक का ड्रामा चलता रहा, इस बीच लड़की चार महीने की गर्व वती भी होगई ! लड़का नरेंद्र कुमार नाहरगढ़ इलाके मेस रहता था और लड़की को शादी का झांसा देता रहा ! एक दिन वह उसे मंगलवार शाम को घुमाने के बहाने नाहरगढ़ पहाड़ी पर एक सुनशान एरिया में ले गया और अचानक एक ईंट से पहले उसके मुंह और सर को लहूलुहान किया और फिर धक्का मार कर उसे १५० फ़ीट नीचे गढ़े में गिरा दिया और उसे मरा हुआ समझ कर वहां से भाग गया ! गढ़े में गिर कर वह बेहोश होगई ! १२ घंटे बाद उसे अगले दिन सुबह बुधवार को होश आया, उसने सहायता के लिए गुहार लगाई ! सुबह सबेरे घूमने वालों को आवाज सुनाई दी वे उसे लेकर पुलिस स्टेशन ले गए ! पुलिस ने उसे हॉस्पिटल में दाखिल कर दिया है और उस इंसान रूप में भेडिए को जेल में बंद कर दिया है ! ऐसे हब्शी शैतानों को तो मौत की सजा होनी चाहिए “! उन्हें क्रिकेट खेखने का भी शौक है हर दिन का रिकार्ड जेब में रखते हैं, सुपर किंग चेन्नई ने १७ अप्रैल को मुम्बई को ६ विकेट से हराकर अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा है ! दूसरी ओर १८ तारीख को पंजाब ने सनराईज हयदेराबाद को ४ रनों से हरा दिया ! “” इतना कहकर वे चुप होगए और यह मौन अब उनका अगले दिन ही खुलेगा ! तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत ! खुश रहिए, स्वस्थ रहिए, अगले दिन तक आप भी किसी से कुछ ना कहिए ! हरेन्द्र

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply