jagate raho

Just another weblog

380 Posts

958 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 12455 postid : 1325193

समाचारों का हेलीकॉप्टर

Posted On: 20 Apr, 2017 में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जागरण जंक्शन के पाठको, लेखकों, समीक्षकों तथा अध्यक्ष सहित कार्यकारिणी के सारे सदस्यों को हरेंद्र रावत का सप्रेम जय हिन्द ! बड़ी मुश्किल से ये हेलीकाफ्टर काबू आया है, सोचा अपने संगी साथियों को इसकी सैर करा दूँ ! वैसे इसकी लिमिटेशन हिन्दुस्तान तक ही है, लेकिन मैंने इसमें जरूरत से ज्यादा ईंधन स्टोर कर दिया है और देश की सीमाओं से निकलकर पाकिस्तान, नेपाल, अफगानिस्तान होते हुए ब्रिटेन और अमेरिका तक जाने की ठान ली है ! कमजोर दिल के यात्रियों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है ! उनके लिए
स्पेशल पम्प की व्यवस्था की गयी है ! चलो, पहले दिल्ली के इंद्रा गांधी अंतर्राष्ट्र्रीय एयर पोर्ट पर लैंड करते हैं ! यहां वैसे भी टेम्प्रेचर गर्म है फिर ऊपर से म्युनिसिपल कार्पोरेशन के चुनाव की गर्म हवाओं ने इसमें घी की आहुति का काम किया है ! आम आदमी पार्टी के सरगना केजरीवाल जी आज कल झाड़ू हाथ में लेकर अंट संट बयानवाजी कर रहे हैं, कहाँ तो वे पंजाब और गोवा में भी अपनी झाड़ू से सफाई अभियान का कार्यकर्म तैयार कर रहे थे लेकिन दिल्ली में विधान सभा में करारी हार ने इनकी कमर तोड़ दी ! वे इतने बौखलाए हुए हैं की जनता को बेवकूफ बनाने के लिए सारे हथकंडे अपना रहे हैं, कभी सारे जुग्गी झोपड़ी वालों को मालिकाना हक़ दिला रहे हैं, तो कभी जायज नाजायज रिक्सा, टैम्पों, टैक्सी वालों को लाइसेंस बाँट रहे हैं,अभी तमाम दिल्ली वालों का हॉउस टैक्स माफ़ कर रहे हैं ! लगता है केजरीवाल की उदर पूर्ती होगई है, स्वयं का घर तो संभल नहीं पा रहा है चले दिल्ली के राजयपाल से पंजा लड़ाने ! उधर केजरीवाल के कभी दाहिना हाथ कहे जाने वाले कुमार विश्वास को ही केजरीवाल ने मरी मक्खी की तरह पार्टी के क्रिया कलापों से बेदखल कर दिया है ! वे पार्टी और केजरीवाल के खिलाफ बगावत पर उतर आएं हैं ! जिन नकारा लोगों को कांग्रेस और भाजपा वालों ने चुनाव लड़ने के लिए एमसीडी सीट नहीं दी वे केजरीवाल की पार्टी में जाकर केजरीवाल के कदम पोसी कर रहे हैं ! इस जमात को राजनीति में “आया राम गया राम” कहा जाता है ! ये किसी के नहीं होते न नेताओं के न जनता के ! इनकी सदा दुर्गति ही होती है ! भाजपा पार्टी, नरेंद्र मोदी जी के शासन में दिन दुगुनी और रात चौगुनी उन्नति पथ पर अग्रसर हो रही है ! दिल्ली प्रदेश कांग्रेस पार्टी के पूर्व चीफ और कांग्रेस के सिख संगठन के मजबूत स्तम्भ अरविंदर सिंह लवली, दिल्ली युथ कांग्रेस पार्टी प्रेजिडेंट अमित मालिक अपने २०० साथियों के साथ कांग्रस छोड़कर भाजपा में आगये हैं ! साथियो, केंद्र में प्रधान मंत्री मोदीजी की मात्र रिस्तेदारी में एक माँ है जो गुजरात में है और उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री आदित्यनाथ योगी हैं, ये ही संत भारत को उन्नति के शिखर पर पहुंचा सकते हैं, जहां भविष्य में न भाई भतीजावाद होगा न परिवारवाद की जड़ें पनपने पाएंगी ! ये नया भारत भ्रष्टाचार, अनाचार, चोर डकैती, लूटमार, अपहरण मुक्त होगा !! तब इस गाने के बोल कितने मीठे लगेंगे,
“जहां डाल डाल पर सोने की चिड़िया करती हैं बसेरा,
ओ भारत देश है मेरा !
जिस धरती पर सबसे पहले सूर्य लगाता डेरा, ओ भारत देश है मेरा ”

“वीआईपी -वीवीआईपी कल्चर”
अरे कमाल होगया, स्वतंत्र भारत में जहां सविधान में सारे लोगों को नर-नारी, गरीब-अमीर, किसान जमींदार, नेता, मंत्री, संतरी, आईएएस, आईपीएस, सेना के जनरल से लेकर एक सिपाही तक, हिंदू-मुसलमान हो या सिख ईसाई सबको बराबर का अधिकार दिया गया था ! लेकिन हमारे राजनीतिज्ञों, राज नेताओं ने अपनी अलग पहचान बनाने के किये अपनी कारों पर लाल, नीली, पीली बत्ती लगवा ली ताकि आम जनता से उनके पहचान अलग रहे ! वे हर जगह आगे ही आगे रहें ! कही बार आतंकवादियों ने भी अपनी कार के ऊपर लाल बत्ती लगाकर संसद और एयरपोर्टों पर अटैक कर दिया था, लेकिन राज नेताओं की समझ में कुछ नहीं आया ! प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस लाल-नीली बत्ती कल्चर को हटाकर आम आदमी और ख़ास आदमी के बीच के अंतर को ही मिटा दिया है ! सबने इस कदम का स्वागत किया है लेकिन बिहार के जेडी मंत्रियों को यह फैसला रास नहीं आया ! चाहे किसी को रास आये या नहीं आए पहली मई से लाल-नीली -पिली बतियाँ कारों से हट जाएंगी ! रईस-गरीब, राजनेता चपरासी उसी सड़क पर शान से कदम से कदम मिलाकर जा सकेंगे !”

सुप्रीम कोर्ट ने आखिरकार १९९२ में राम मंदिर के ऊपर बने बाबरी मस्जिद को विध्वंस करने की साजिस करने वालों पर मुकदमा चलाने की सीबीआई की सिफारिस मंजूर कर दी है !
“एक ख़ास सूचना”
अगर आप लोगों ने अपने मकान, दुकान, महल बिल्डिंगें बनाते समय कंक्रीट में बसाल्ट फाइबर मिला कर मकान बनाया है तो आपकी प्रॉपर्टी को बम धमाके, आग और भूकंप जैसे कुदरती आपदाएं कोई नुक्सान नहीं पहुँच पाएंगे ! ये कहना है आईआईटी प्रोफ़ेसर श्री तनुश्री बनर्जी का ! उन्हों ने अपनी रिसर्च टीम के साथ काफी मशकत करने के बाद यह फार्मूला हासिल किया है ! उनका कहना है की अगर आप भवन निर्माण सामग्री में बसाल्ट फाइबर भी मिला दें तो भी आपका भवन सुरक्षित रहेगा ! (सहारा २०/०४/१७ – पेज ५ )

चलो शालीमार बाग़ की एक पब्लिक स्कूल ‘क्रिसियन सैंट मेरी’ में चलते हैं ! यहां की प्रिंसिपल ने एक गरीब लड़की को मात्र ४६०० रुपए फीस न भर सकने के कारण स्कूल में नहीं आने दिया, वह ११वीं क्लास में पढ़ रही है ! ! पूरी फ़ीस ३०६०० में से उस लड़की की गरीब माँ ने २६००० तो भर दिए थे लेकिन फिर भी उसे स्कूल में नहीं आने दिया गया ! उसके पिता जी नहीं हैं, माँ बेचारी कठिन मेहनत करके उसे पढ़ा रही है ! उसकी माँ ने पीएम को चिठ्ठी भेजी है और अपनी बेटी को न्याय दिलाने की मांग की है, चिट्टी मीडिया में आगयी है और मीडिया वालों ने जब प्रिंसिपल से पूछा की ‘आपकी स्कूल किसी से २१ हजार, किसी से २७ हजार और किसी से ३०६०० क्यों ले रही है, प्रिंसिपल के पास इसका कोई जबाब नहीं था !
“ये पब्लिक स्कूल वाले जनता के खून पशीने पर डाका डालते हैं,
खोखला बनाकर उनकी हंसी उड़ाते हैं,
सेठ साहूकारों की कदम पोसी,
गरीबों को खूब रुलाते हैं,
अरे, खुदा के बन्दे, मत बन अंधे,
ऊपर से गॉड देख रहा है, उसे तो डरो,
इंसान हो इंसान की सेवा करो” !
उसने तुम्हे इंसान बनाया,
इंसान ही रहो, इंसानियत से नीचे न गिरो !

जम्मू काश्मीर में १९४७ से ही सरकार वहां के लोगों की माली हालत को सुधारने, उनके बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने के लिए बहुत सारा धन काश्मीर पर ही लगा रही है, पाकिस्तानी शैतानों के आतंकियों से वहां के नागरिकों की रक्षा हेतु बड़ी संख्या में सेना वहां पर तैनात है ! वहा अलगाववादियों ने पाकिस्तानी आतंकवादियों से मिलकर स्थानीय स्कूल कालेजों के लड़कों द्वारा सैनिकों पर पत्थरबाजी शुरू करवा दी है ! दुश्मनों को तो गोली का जबाब गोली से दिया जा सकता है लेकिन इन गुमराह हुए नवजवानों को कैसे रास्ते पर लाया जा सकता है ? भारतीय सैनिक पाकिस्तानी घुस पैठिओं से काश्मीर के आम नागरिकों के जान माल की रक्षा में स्वयं की जान गँवा रहे हैं, उन्हें बाढ़ और कुदरती आपदावों से बचाती है अपनी जान पर खेल कर, यहां तक की बाढ़ पीड़ितों की आर्थिक सहायता करने में भी पीछे नहीं हटती, बदले में ईंट पत्थर खा रहे हैं ! राज्य सरकार सैनिकों को सयम वरतने की सलाह दे रही है, विपक्ष, पत्रकार जमात सैनिकों की इस दयनीय दशा पर चुप्पी सादे हुए है ! सैनिकों ने एक पत्थर फेंकने वाले को अपनी जीप में बांधकर पत्थरों से बचने का प्रयास किया तो सारी मीडिया और विपक्ष शोर मचाने लगे ! ये सैनिक हमारे परिवार के हैं, ये किसी के लाडले बेटे, किसी के पिता, किसी बहिन का भाई, किसी नारी का सुहाग तो किसी बूढ़ी दादी का लाडला पोता है, इसका अहसास इन सत्ता की कुर्सी पर लालच भरी निगाहों से देखने वालो को क्यों नहीं हो रहा है ? मैं तो कहता हूँ की राजनीति में प्रवेश करने से पहले हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को सेना में भर्ती होना अनिवार्य होना चाहिए ! भारत के द्वितीय प्रधान मंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने १९६५ के भारत पाक युद्ध में एक मन्त्र दिया था “जय जवान जय किसान” जो आज भी उतना ही महत्वपूर्ण और सार्थक है जितना उन दिनों था ! हमें पूरा विश्वास है की भारतीय सेना के कमांडर जल्दी ही इस समस्या का भी समादान निकाल लेंगे !

कांग्रेस काल में हुए घोटाले, भ्रष्टाचार, कालाधन की फाइलें एक के बाद एक खुलती जा रही हैं ! पूर्व वित् मंत्री पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति तथा उनसे जुडी कंपनी को ४५ करोड़ काला धन को सफ़ेद कराने में फेमा का उलंघन किया गया है ! नोटिस जारी हो चुका है ! पुत्र की ढाल बनकर खुद चिदंबरम सामने आगये है और इस नोटिस में लगे अभियोग को गलत करार दे रहे हैं ! केस अब क़ानून की दहलीज में जा चुका है इसके रिजल्ट का इन्तजार करें भूत पूर्व मंत्री जी !
शनिवार रविवार को प्रधान मंत्री जी गुजरात प्रदेश की सरकारी यात्रा पर थे ! सडकों के दोनों किनारों पर बड़ी संख्या में जनता हाथ हिलाहिलाकर अपनी खुशी जाहिर कर रहे थे, हजारों की संख्या में सुरक्षा कर्मचारी भी उस असीमित भीड़ को संभालने की कवायद में जुटे थे ! एक चार साल की लड़की नैंसी टीवी पर मोदीजी को देखा करती थी और अपने मम्मी पापा से मोदी जी से मिलाने की जिद्द करती थी ! रविवार को मोदी जी के रोड शो में वह भी अपने पापा की गाड़ी में जा रही थी, अचानक उनकी कार पंचर होगई, वह लड़की कार से उतर कर उधर भागने लगी जिधर से प्रधान मंत्री मोदी जी की कार निकलने वाली थी ! सुरक्षा कर्मचारी उसे पकड़ने लगे, ठीक उसी समय मोदी जी की कार सामने आगई, मोदी जी ने कार रुकवाई और उतर कर उस लड़की को अपनी गोदी में उठा लिया ! पाठक मोदी जी की गोद में बैठी नैंसी को १८ अप्रेल के राष्ट्रीय सहारा में देख सकते हैं’ !

अमेरिका के राष्ट्रपति ने हाल ही में पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर एक शक्तिशाली बम गिराकर वहां सुरंगों में छिपे सैकड़ों आतंवादियों की कब्रगाह बना दी ! ऐसे ही एक दो बम और गिर जाएं और अमेरिका पाकिस्तान को आर्थिक सहायता बंद कर दे तो वह दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर अपना अस्तित्व ही खो देगा, बाकी का पाकिस्तान में पनपने वाले आतंकवादी पूरा कर देंगे !
सुनने में आया है की अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प जल्दी ही ब्रिटेन की यात्रा पर जा रहे हैं ! वे अपनी यात्रा के दौरान महारानी के सोने की बग्गी में घूमना चाहते हैं ! बड़े आदमी हैं कुछ भी सोच सकते हैं !

इस कलयुग में जहां मामूली सी कहा सुनी में बेटा बाप का गला दबा देता है, बाप बेटे को गोलीमार देता है ! लालच लूटपाट के लिए रोज खून खराबा होरहा है ! नादान लड़कियों का अपहरण होरहा है, कहीं रेप की शर्मनाक घटनाएं उजागर होरही हैं ! कहते हैं कुत्ता बड़ा वफादार होता है, होता होगा किसी जमाने में आज तो दिल्ली के पार्कों और सडकों गलियों में लाखों की संख्या में कुत्तों की जनसंख्या बढ़ती जा रही है, अकेले आदमी को किसी गली या सुनशान सड़क पर देखते ही ये सारे कुत्ते उसके पीछे पड़ जाते हैं ! एक आध घटनाओं में इन कुत्तों ने अकेले बच्चे को मार कर खा डाला है ! वहीं इथोपिया में तीन शेरों ने एक १४ साल की लड़की को अपहरण कर्ताओं के चंगुल छुड़ाया ही नहीं बल्कि तब तक उसकी निगरानी में खड़े रहे जब तक उसे ढूंढते हुए उसके परिवार के लोग वहां नहीं पहुँच गए ! कहते हैं इथोपिया में जैसे ही लड़की १० साल पूरी करती है अपहरण कर्ता, उसका अपहरण करके जंगल में जाकर उसे डरा धमका या मार पीट कर जबरदस्ती शादी कर देते हैं ! जेनेट नाम की १२ साल की लड़की को स्कूल जाते हुए अपहरण कर्ताओं ने जबरदस्ती उठाकर कार में बिठाया और जंगल में ले गए ! वहां उसे ये मानव रूपी दानव जबरदस्ती शादी करने के लिए चोट पहुंचाने लगे ! लड़की जोर जोर से रोने लगी ! वहीं नजदीक तीन शेर सुस्ता रहे थे, उनके कानों में उस लड़की के रोने की आवाज पड़ी ! शेरों के बच्चे भी ऐसे ही आवाज में रोते हैं तीनों शेर भागते हुए घटना स्थल पर पहुंचे, तीनों ने अपहरण कर्ताओं पर अचानक अटैक कर दिया, इस से वे घबरा गए और किसी तरह बचते बचाते लड़की को छोड़ कर भाग पड़े ! तीनों शेरों ने २४ घंटे तक उस लड़की की रक्षा की और अगले दिन जब उसके पापा भाई और रिस्तेदार वहां पहुंचे तो तीनों शेर वहां से हट गए ! इस खबर को पढ़कर अपहरण कर्ताओं को चाहे वे किसी भी देश, सूबे या जिले के ही क्यों न हों, उन्हें शर्म से चुलु भर पानी में डूब मर जाना चाहिए ! भूल चूक लेनी देनी – फिर मिलेंगे अगले हेलीकाफ्टर उड़ान में !

“आज की मुलाक़ात बस इतनी, कल कर लेना चाहे बात जितनी ” – जय हिन्द जय भारत – बन्दे मातरम ! हरेंद्र

पंजाब, गोवा और फिर दिल्ली में करारा हार के बाद बयानबाजी करके टेंप्रेचर में और इजाफा कर रहे हैं !

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

7 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

jlsingh के द्वारा
April 22, 2017

तीनों शेरों ने २४ घंटे तक उस लड़की की रक्षा की और अगले दिन जब उसके पापा भाई और रिस्तेदार वहां पहुंचे तो तीनों शेर वहां से हट गए ! …सचमुच यह समाचार मुझे रोमांचित कर गयी …इंसानियत आज भी जिन्दा है जानवरों के वेश में. तभी चार शेरों वाला अशोक चक्र हमारी रक्षा करता है. …चाचा जी को नमस्कार.

    harirawat के द्वारा
    April 22, 2017

    प्रिय जवाहर बेटे काफी अरसे के बाद चाचा की याद आई ! चलो आई तो सही ! सार्थक टिप्पणी के लिए आशीर्वाद !

Shobha के द्वारा
April 20, 2017

श्री रावत जी आपके मन के उदगार पढ़े जिनमें कितनी सच्चाई है योगी जी के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के निराशा में आशा का संचार हुआ है कोइ भी ऐसा क्षेत्र नहीं हैं जो उनकी नजर से बचा हो देश का भविष्य अच्छा ही दिख रहा है

    harirawat के द्वारा
    April 22, 2017

    डाक्टर शोभा जी आपकी बेशकीमती टिप्पणी मेरी लेखनी ऊर्जा भर देती है ! धन्यवाद देता हूँ !

sadguruji के द्वारा
April 20, 2017

आदरणीय हरेंद्र रावत जी ! सादर अभिनन्दन और हेलीकाफ्टर उड़ान से देश-विदेश की सैर कराने के लिए हार्दिक बधाई ! आपने कई मुद्दों पर चर्चा करके ‘गागर में सागर’ भर दिया है ! अच्छी और अनोखी प्रस्तुति हेतु सादर आभार !

    harirawat के द्वारा
    April 20, 2017

    सद्गुरुजी सादर नमस्का ! ये सब आप जैसे विद्वाओं की सांगत का असर है ! ऐसे ही कृपा दृष्टि बनाए रखें ! सकारात्मक टिप्पणी के लिए साधुवाद !

harirawat के द्वारा
April 20, 2017

जागरण जंक्शन के गणमान्य लेखकों और पाठको, से निवेदन करता हूँ की केवल एक नजर बस एक नजर इस लेख पर जरूर इनायत करें और मेरी गलतियों को उजागर करदें, मैं लेखन विद्या में अनाड़ी हूँ, आपके मार्ग दर्शन में लेखक बनना चाहता हूँ ! हरेंद्र


topic of the week



latest from jagran